अपने इतिहास से जुड़े हर सवाल का स्कूली स्टूडेंट्स ने दिया जवाब | School students answered every question related to their history, Daksh and Rahul won the award


बीकानेर36 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

इंडियन नेशनल ट्रस्ट फॉर आर्ट एण्ड कल्चर हेरिटेज (इन्टैक) के तत्वावधान में रविवार को बाफना स्कूल में चौथी इन्टर स्कूल ’इन्टैक टेरिटेज – 2022 का आयोजन किया गया। इन्टैक बीकानेर चैप्टर के कनवीनर पृथ्वीराज रतनू ने बताया कि इन्टैक बीकानेर व रोटरी कल्ब के तत्वावधान में ’इन्टैक हेरिटेज बाफना स्कूल शहर की सात प्रमुख स्कूलों के छात्र-छात्राओं के मध्य आयोजित की गयी। इस क्विज प्रतियोगिता में आर्मी पब्लिक स्कूल, बीबीएस, सोफिया, बाफना स्कूल, जैन पब्लिक स्कूल, व महारानी किशोरी देवी स्कूल के 124 बच्चों ने 62 टीमों के रूप में हिस्सा लिया। यह प्रतियोगिता पूरे भारत में इण्टैक द्वारा ऐतिहासिक धरोहर के प्रति बच्चों में ज्ञान बढाने के लिए आयोजित की जाती है। इस प्रतियोगिता में भारत की धरोहर के 15 सवाल व बीकानेर से संबंधित 5 सवाल लिखित रूप में पूछे गए है। सही उत्तर देने के लिए 4 टीमों को ए, बी, सी, डी, ग्रुप में बांटा गया और मौखिक रूप में सवाल पूछे गए। लिखित परीक्षा में अव्वल ग्रुप ए व बी में जैन पब्लिक स्कूल तथा ग्रुप सी व डी में बाफना स्कूल की टीमें पहुंची, जिनसे मौखिक सवाल द्वारा विजेता व उप विजेता का निर्णय जजो द्वारा किया गया। बाफना स्कूल की दक्ष बाफना व राहुल बिश्नोई विजेता रहे। बाफना स्कूल की ही अदिति अग्रवाल व रचित जैन उप विजेता रहे। विजेताओं को रोटरी के पूर्व प्रांतपाल व इन्टैक के सह कनविनर अरूण प्रकाश गुप्ता ने प्रतियोगिता व इन्टैक के बारे में जानकारी दी। बाफना स्कूल के सीईओ पी. एस. बोहरा ने आभार व्यक्त किया।

प्रतियोगिता के निर्णायक के रूप इन्टैक कोषाध्यक्ष सुनील बांठिया, मनमोहन कल्याणी, दिनेश सक्सेना,एन एल जांगिड़, रोटरी कल्ब के अध्यक्ष प्रदीप गुप्ता, दिनेश आचार्य, राकेश गर्ग, ओम प्रकाश मोदी, राजकुमार ढ्ड्‌ढा और घनश्याम कोठारी व सहयोगी राजेन्द्र भार्गव मौजूद थे।

इन्टैक के कोषाध्यक्ष सुनील बांठिया ने बताया कि राज्य के सभी जिलों की विजेता टीमें 30 नवम्बर को मेहरानगढ़ जोधपुर में राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेंगे। यह प्रतियोगिता इन्टैक राजस्थान के कन्वीनर महाराजा गजसिंह के सानिध्य में आयोजित की जायेगी। इसके विजेता इन्टैक की राष्ट्रीय प्रतियोगिता में भाग लेंगे।

खबरें और भी हैं…



Source link

Leave a Comment