ठा.देशराज ट्रस्ट एवं यमुना जल हमारा हक आंदोलन समिति ने लिया निर्णय | Th.Deshraj Trust and Yamuna Jal Hamara Haq Andolan Committee took the decision


सीकर27 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

ठा. देशराज ट्रस्ट व यमुना जल हमारा हक आंदाेलन समिति ने प्रदेश काे यमुना के हक का पानी दिलाने की मांग की है। संगठन के सहीराम चाैधरी ने गुरुवार काे प्रेस वार्ता में बताया कि 5 मई 1994 काे हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के बीच समझाैता हुआ।

समझाैते में राजस्थान काे 1119 बिलियन घनमीटर पानी मिलना तय हुआ। लेकिन समझाैते के मुताबिक राजस्थान में पानी सप्लाई नहीं हुआ।

सहीराम चाैधरी ने बताया कि िनर्णय के उपरांत राज्य सरकार ने यमुना जल परियाेजना दाे भागाें में झुंझुनूं-चूरू और भरतपुर तैयार कर जल आयाेग काे प्रस्तुत की। लेकिन आज तक हरियाणा ने एमओयू पर हस्ताक्षर नहीं किए।

राजस्थान काे उसके हक का पानी का मिले ताे 1.96 लाख हैक्टेयर जमीन व 378 गांवाें काे सिंचाई और पीने का पानी दिया जा सकता है। पानी मिलने से क्षेत्र में खेती का रकबा बढ़ जाएगा। हजारों परिवारों की आया का साधन मिल जाएगा। लेकिन सरकारों की उदासीनता से पानी नीहं मिल रहा। संगठन पानी काे झुंझुनूं लाने के लिए आंदाेलन शुरू करेगा।

खबरें और भी हैं…



Source link

Leave a Comment