मंत्री ने बोर्ड परीक्षा की तैयारी को लेकर दिए निर्देश, अफसरों के कार्यक्षेत्रों में हुआ बदलाव | UP – Lucknow – Minister holds revies meet – The minister gave instructions regarding the preparation of board exams, there was a change in the work areas of the officers


लखनऊ2 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

बुधवार को समीक्षा बैठक के दौरान माध्यमिक शिक्षा मंत्री गुलाब देवी बैठक लेते हुए।

माध्यमिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) गुलाब देवी ने खाली पदों का अधियाचन भेजकर, एडेड स्कूलों में तृतीय और चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों की भर्ती किए जाने के निर्देश दिए हैं। बुधवार को आयोजित समीक्षा बैठक में उन्होंने कहा कि बोर्ड परीक्षा के लिए चयनित परीक्षा केन्द्रों पर विशेष ध्यान दिया जाए और नकलविहीन परीक्षाएं करवाई जाएं। माध्यमिक शिक्षा में भी अब मॉडल स्कूल विकसित किया जाएगा।

माध्यमिक शिक्षा निदेशालय में हुई इस बैठक में उन्होंने कहा अधिकारियों और कर्मचारियों के रिटायरमेंट के बाद उनकी पेंशन या देयकों का भुगतान समय सीमा में करने की बात कही। पदोन्नति की कार्रवाई की पूरी रिपोर्ट तलब करते हुए उन्होंने मृतक आश्रितों की नियुक्ति और फाइनल सेटलमेंट का भुगतान सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

बेसिक शिक्षा और माध्यमिक शिक्षा में बनाये समन्वय

प्रमुख सचिव दीपक कुमार ने कहा कि बेसिक शिक्षा और माध्यमिक शिक्षा विभाग के अधिकारी आपस में समन्वय स्थापित करें। उन्होंने अधिकारियों और कर्मचारियों को नई तकनीक को सीखने तथा उसका अधिक से अधिक उपयोग करने और खेलकूद के साथ एनसीसी को बढ़ाने के निर्देश दिए।

मॉडल स्कूल बनेंगे

महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनन्द मॉडल स्कूल पर चर्चा की। मॉडल स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देते हुए स्कूलों को स्किल हब के रूप में विकसित किया जाना है। अधिकारियों और कर्मचारियों के अधिष्ठान से संबधित सेवाओं को पूरी तरह से मानव संपदा पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन किए जाने की समयसीमा निर्धारित करते हुए 15 दिनों के अन्दर शिक्षकों का ब्यौरा अपडेट करने के निर्देश दिए। बैठक में रूपेश कुमार, डा. वेदपति मिश्रा, केके गुप्ता, एसपी सिंह, निदेशक माध्यमिक महेन्द्र देव सहित विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

माध्यमिक शिक्षा में विभिन्न अधिकारियों के क्षेत्रों का हुआ आवंटन

माध्यमिक शिक्षा में विभिन्न अधिकारियों को कामों का आवंटन कर दिया गया है। महानिदेशक विजय किरन आनंद ने आदेश जारी करते हुए उप निदेशक विवेक नौटियाल शिक्षकों व कर्मचारी संगठनों से संबंधित प्रकरण, इस संबंध में शासन से समन्वय, माध्यमिक शिक्षा निदेशालय के निदेशक- अपर निदेशक से समन्वय, कोर्ट केस, शिक्षकों के तबादले के से संबंधित प्रकरण देखेंगे। सहायक शिक्षा निदेशक भगवत प्रसाद पटेल को आईजीआरएस, संस्कृत शिक्षा परिषद, र क ख श्रेणी के अधिकारियों के सेवा, तबादले, जांच आदि, पदो मृतक आश्रित संबंधी काम सौंपे गए हैं। वहीं डायट के उप प्राचार मुकेश कुमार सिंह को एडेड स्कूलों के सुदृढ़ीकरण, यूपी बोर्ड की मॉनिटरिंग, बोर्ड परीक्षाओं में सुधार का पर्यवेक्षण, मानव संपदा पोर्टल, प्रोजेक्ट अलंकार, नियोजन, कौशल विकास, पाठ्यक्रम संबंधी कामों की जिम्मेदारी दी गई है।

खबरें और भी हैं…



Source link

Leave a Comment