विज्ञान केंद्र समेत आसपास की दुनिया से कराए जा रहे रूबरू, उत्साहित नजर आ रहे छात्र | Being introduced to the surrounding world including the science center,


हरदोई36 मिनट पहले

हरदोई में राष्ट्रीय आविष्कार अभियान के अंतर्गत बेसिक शिक्षा परिषद के छात्रों में विज्ञान समिति भौतिक विज्ञान से रूबरू कराने के लिए विभाग की तरफ से अलग अलग तरीके के कार्यक्रम में आयोजित किए जा रहे हैं। शिक्षा के साथ विज्ञान, आधुनिक शिक्षा, भौतिक शारीरिक मानसिक ज्ञान को और भी ज्यादा उच्चीकृत करने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। जिसमें बच्चो को साइंटिफिक सेंटर, नक्षत्रशाला, बड़ी फैक्ट्री आदि में ले जाकर उन्हें विस्तृत जानकारियों से अवगत कराया जा रहा है।

जिले के 50 प्रतिशत छात्र कर चुके एक्स्पोज़र विजिट
बेसिक शिक्षा अधिकारी वीपी सिंह ने बताया कि जनपद के भरावन ब्लाक समेत लगभग 50 प्रतिशत छात्रों की एक्स्पोज़र विजिट कराई जा चुकी है। बच्चों को विद्यालय के ज्ञान से हटकर दुनिया के आवरण को समझाने की यह कोशिश है। बच्चे भी इस एक्सपोजर का हिस्सा बनने में खास ही उत्साहित नजर आ रहे हैं।

स्कूल के ज्ञान के अलावा मिल रहा सीखने को
उनको स्कूल के ज्ञान के अलावा बाहर निकल कर बहुत कुछ सीखने को मिल रहा है। हरदोई में विज्ञान एआरपी रमेश चंद्र, एआरपी अजय सिंह संकुल, शिक्षक फैजी अब्बास, सत्यपाल सिंह, राजेंद्र कुमार, आकांक्षा अवस्थी, सरिता देवी समेत जनपद के शिक्षक इस एक्सपोजर कार्यक्रम में बढ़-चढ़कर भाग ले रहे हैं। इससे जनपद के बेसिक शिक्षा विभाग से जुड़े छात्र अलग-अलग जगहों की सैर करते हुए जानकारी प्राप्त कर रहे हैं।

खबरें और भी हैं…



Source link

Leave a Comment