सिविल डिफेंस ने रेस्क्यू कर निकाला कर्मचारियों को बाहर, मॉकड्रिल सफल | rajasthanb barmer Civil Defense rescues employees out, SDM office mock drill successful


बाड़मेर37 मिनट पहले

आग लगने के बाद कर्मचारियों को छत से बिल्डिंग से बाहर निकाला गया।

बाड़मेर कलेक्ट्रेट परिसर के एसडीएम ऑफिस में मंगलवार को अचानक आग लग गई और बिल्डिग एक हिस्सा टूट गया। कर्मचारी फंसने की सूचना मिलने पर सिविल डिफेंस एव प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचे। सिविल डिफेंस की टीम ने रेस्क्यू कर सभी कर्मचारियों को सुरक्षित बाहर निकालकर एम्बुलेंस की मदद से डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल पहुंचाया। वहीं, लोगों की भारी भीड़ जमा हो गई। हकीकत में यहां पर कुछ भी नहीं हुआ। नागरिक सुरक्षा के 60 वें स्थापना दिवस पर मॉक ड्रिल किया गया। असामान्य स्थिति में लोगों की जान को कैसे बचाया जाता है। इसके बारे में डेमो किया गया।

घायल लोगों को बिल्डिंग से निकालकर हॉस्पिटल पहुंचाया, डेमो रहा सफल

दरअसल, 6 दिसंबर को नागरिक सुरक्षा स्थापना दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस मौके पर जिला परिषद सभागार हॉल में जिला कलेक्टर लोक बंधु, एडीएम सुरेंद्र पुरोहित, सीईओ ओमप्रकाश विश्नोई, एसडीएम समुद्रसिंह भाटी सहित नागरिक सुरक्षा के अधिकारी ने कार्मिकों का हौंसला अफजाई करने के लिए सम्मान किया गया। वहीं, अधिकारियों ने नागरिक सुरक्षा के बारे में बताया कि किसी तरीके से असामान्य स्थिति को सामान्य बनाने के लिए प्रयास किए जाते है। आपदा व विषम परिस्थितियों में जान माल की हानि को कम से कम करने का प्रयास करते है।

मॉक ड्रिल देखने के लिए पहुंच कलेक्टर, एडीएम व सीईओ।

मॉक ड्रिल देखने के लिए पहुंच कलेक्टर, एडीएम व सीईओ।

जिला कलेक्टर लोक बंधु के मुताबिक नागरिक सुरक्षा के 60वे स्थापना दिवस पर राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, राज्यपाल व सीएम के संदेश को पढ़कर सुनाया गया। एक मार्क ड्रिल का आयोजन किया गया। जिसमें एक बिल्डिंग टूट जाती है तो किस तरीके से रेस्क्यू किया जाता है। उसका भी एक डेमो यहां पर दिया गया है। सभी लोगों को बताया कि सिविल डिफेंस ने अलग-अलग चेलेंज व इमरजेंसी आगजनी या कोरोना में किस तरीके से काम किया था। सिविल डिफेंस का आगे कैसे मजबूत हो इस पर काम किया जा रहा है।

एसडीएम ऑफिस में आग का किया मॉक ड्रिल

एसडीएम ऑफिस बिल्डिंग के फर्स्ट फ्लोर में आग लगने व एक हिस्सा टूट जाने की वजह ऑफिस में कर्मचारी फंस गए है। ऐसी सूचना पर मौके पर फायर बिग्रेड, सिविल डिफेंस, एम्बुलेंस को बुलाया गया। फायर बिग्रेड की मदद से आग पर काबू पाया गया। फंसे कर्मचारियों को सुरक्षित बाहर निकाला गया। सिविल डिफेंस की टीम ने अच्छा डेमो देकर जान माल की सुरक्षा की।

खबरें और भी हैं…



Source link

Leave a Comment